06 दैनिक आदतें जो बना सकती है आपके दिमाग को सीखने की मशीन | 06 Daily Habits to Improve Life

Please Share:
FacebookTwitterWhatsAppLinkedInTumblrPinterestEmailShare

Hindi Kala presents 06 Daily Habits to Improve Life and to speed up your learning curve and make your mind sharp & be better in life in Hindi

06-Daily-Habits-to-Improve-Life-in-hindi
06 दैनिक आदतें जिंदगी को अच्छा बनाने के लिए

सीखना केवल उसी क्षण समाप्त नहीं होता है जब आप अपनी औपचारिक डिग्री प्राप्त करते हैं – वह तब होता है जब यह शुरू होता है।

जैसा कि अल्बर्ट आइंस्टीन ने कहा था, “बुद्धि स्कूली शिक्षा का उत्पाद नहीं है, बल्कि इसे हासिल करने के लिए आजीवन प्रयास है।”

आप जितना अधिक सीखते है आपकी सोच उतनी ही स्पष्ट होती जाती है, जितना अधिक आप कमाते है उतना ही अधिक आप अपने जीवन के साथ पूरा होने लगते है।

यही कारण है कि जितना संभव हो उतना ज्ञान प्राप्त करने में आपकी मदद करने के लिए कुछ दैनिक आदतें सीखना चाहिए।

01. अपने डिजिटल फ़ीड को क्यूरेट करें

अधिकांश लोगों के सोशल मीडिया फीड में मनोरंजन, गपशप, षड्यंत्र और चौंकाने वाले समाचार लेख शामिल हैं। प्रेरणा और सीखने का स्रोत होने के बजाय, यह व्याकुलता का स्रोत है।

लेकिन क्या होगा यदि आपने ट्विटर, इंस्टाग्राम, या यूट्यूब खोला है, और आपके सामने ऐसे प्रेरक खाते होंगे जो आपके चेहरे पर नासमझ मनोरंजन दिखाने के बजाय आपको नई चीजें सिखाते हैं?

मतलब है, अध्ययनों से पता चला है कि औसत व्यक्ति हर दिन सोशल मीडिया पर लगभग 2 घंटे 25 मिनट खर्च करता है।

हर दिन सोशल मीडिया पर इतना समय बिताने के साथ, अपने डिजिटल फीड को इस तरह से क्यूरेट करना स्मार्ट है कि सीखना या प्रेरणा डिफ़ॉल्ट विकल्प है। यह बहुत अधिक उत्पादक है और आपके मस्तिष्क को आत्म-सुधार के लिए तार देता है।

02. स्व-शिक्षा को प्राथमिकता दें

हम यहां औपचारिक शिक्षा प्रणाली को कोसने के लिए नहीं है, लेकिन हम यहां स्व-शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए है। स्व-शिक्षा आपके जीवन को बदल देगी।

जब आप कॉलेज या विश्वविद्यालय के साथ काम पूरा कर लेते हैं तो सीखना बंद नहीं होता – तभी यह शुरू होता है। आपके पास विशेषज्ञों से उनकी पुस्तकों, पाठ्यक्रमों, पॉडकास्ट और वीडियो के माध्यम से सीखकर स्व-शिक्षित करने की शक्ति है।

आप एक इंसान हैं – आप अपने जीवन पर नियंत्रण कर सकते हैं। आप तय करते हैं कि आप कितने महान बनना चाहते हैं।

“औपचारिक शिक्षा आपको आजीविका प्रदान करेगी; स्व-शिक्षा आपको भाग्यवान बनाएगी।”

जिम रोन

विशेष रूप से इंटरनेट पर इतनी आसानी से उपलब्ध जानकारी के साथ, आप दिन के किसी भी समय कोई भी कौशल सीख सकते हैं।

चाहे YouTube वीडियो, ब्लॉग पोस्ट (Blog Post), मुफ़्त कोर्स (Free Course), स्किलशेयर क्लास (Skill Share Classes), किताबें, ईमेल न्यूज़लेटर (Email Newsletter) या पॉडकास्ट (Podcast) के माध्यम से – आपकी उंगलियों पर ज्ञान का खजाना उपलब्ध है। अब कोई बहाना नहीं है।

सीखने की मशीन बनना तब शुरू होता है जब आपको एहसास होता है कि आपको कौशल हासिल करने, ज्ञान हासिल करने और अधिक जानकार बनने के लिए महंगी औपचारिक शिक्षा की आवश्यकता नहीं है। आप स्व-शिक्षा कर सकते हैं। हम सब कर सकते हैं।

03. मनोरंजन का 1 घंटा → सीखने का 1 घंटा

अध्ययनों से पता चला है कि औसत व्यक्ति हर दिन 3 घंटे टीवी (नेटफ्लिक्स शामिल) और लगभग 2.5 घंटे सोशल मीडिया पर देखता है।

मैं यह नहीं कह रहा हूं कि आपको अपने जीवन से सभी मनोरंजन पर प्रतिबंध लगाने की आवश्यकता है। आपको संयमी की तरह जीने की ज़रूरत नहीं है, आप जानते हैं। जीवन उस तरह से ज्यादा मजेदार नहीं है।

लेकिन, क्या आपको वाकई हर दिन 5+ घंटे के मनोरंजन की ज़रूरत है? हमारे हिसाब से आपके लिए दो या तीन घंटे काफी हैं।

आज सबसे बड़ी समस्या यह है कि हर कोई दिन में 2-3 घंटे टीवी देखने में बिता रहा है। यदि आप उतना ही समय पढ़ने में लगाते हैं, तो आप अपने क्षेत्र के शीर्ष 1% में होंगे।

तो, क्या होगा यदि आप एक घंटे के लिए नेटफ्लिक्स या सोशल मीडिया पर एक घंटे का कारोबार करते हैं, एक पॉडकास्ट सुनते हैं, एक कोर्स (स्किलशेयर या कौरसेरा पर), या सीखने के किसी अन्य रूप का अनुसरण करते हैं?

आपकी दिनचर्या में यह एक बदलाव आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास में बहुत बड़ा बदलाव लाएगा। इसे केवल संख्या में रखने के लिए, दैनिक पढ़ने का एक घंटा प्रति वर्ष लगभग 45-55 पुस्तकों के बराबर है।

जैसा कि अर्ल नाइटिंगेल ने कहा है , “प्रति दिन एक घंटे का अध्ययन आपको तीन साल के भीतर अपने क्षेत्र में शीर्ष पर पहुंचा देगा। पांच साल के भीतर आप एक राष्ट्रीय प्राधिकरण बन जाएंगे। सात वर्षों में, आप जो भी करते हैं उसमें आप दुनिया के सर्वश्रेष्ठ लोगों में से एक हो सकते हैं।”

चुनना आपको है; क्या आप हर नेटफ्लिक्स (Netflix) सीरीज़ को लगातार देखना चाहते हैं, या क्या आप समझदार, अधिक कुशल बनना चाहते हैं, और बेहतर भविष्य के लिए खुद को स्थापित करना चाहते हैं?

04. लोगों को आंकना बंद करो, इसके बजाय अपना दिमाग खोलो

हमारा विश्वास है कि हम सभी से सीख सकते हैं। चाहे चौकीदार हो या अत्यधिक सफल सीईओ – अपराधी या साधु, हम हर इंसान से सीख सकते हैं।
हालाँकि, अधिकांश लोग अपने अहंकार, विश्वास और निर्णय को खुले दिमाग रखने और दूसरों से सीखने के रास्ते में आने देते हैं।

वे एक आध्यात्मिक व्यक्ति को एक अजीब के रूप में देखते हैं। वे एक सफल उद्यमी को वर्कहॉलिक या सिर्फ काम करने वाला कहते हैं। वे एक अमीर निवेशक को शायद एक अय्याश के रूप में देखते हैं।

शीघ्र निर्णय एक बंद दिमाग की निशानी है। एक बंद दिमाग निश्चित विश्वासों का प्रतीक है। और निश्चित विश्वास किसी ऐसे व्यक्ति की निशानी है जो सीखता नहीं है।

मुझमें कोई विशिष्ट प्रतिभा नहीं है। मुझे केवल जुनून की हद तक उत्सुकता है।

अल्बर्ट आइंस्टीन

100+ Best Motivational Quotes in Hindi | प्रेरणादायक विचार हिन्दी में

क्या होगा यदि आपने जिज्ञासा के लिए अपना निर्णय बदल दिया? Ìक्या होगा यदि आप अन्य लोगों के विचारों, आदतों और दैनिक जीवन के बारे में पूछना शुरू कर दें?
क्या होगा अगर आपने जल्दी से किसी निष्कर्ष पर पहुंचने के बजाय अपना दिमाग खोल दिया?

इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर किसी से सहमत होना होगा- लेकिन इसका मतलब है कि आपको कम से कम खुले दिमाग रखना होगा। और यदि आप पहले से
ही किसी के बारे में अपना मन बना चुके हैं तो आपका दिमाग खुला नहीं हो सकता।

कुल मिलाकर, अपने अहंकार, निर्णय और विश्वास को छोड़ दें ताकि आप अपना दिमाग खोल सकें और अन्य लोगों से सीख सकें। जिज्ञासु होने के लिए अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करें।

05. किताबें पढ़ें। कुछ और पढ़ें

पढ़ना दिमाग के लिए है जो है वही शरीर के लिए व्यायाम है। किताबें पढ़कर, आप कुछ ही दिनों या हफ्तों में ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं जिसे किसी ने जीवन भर (परीक्षण और त्रुटि के माध्यम से) प्राप्त किया है।

किताबें पढ़ना जीवन का सबसे बड़ा लाइफ-हैक है। कोई आश्चर्य नहीं कि औसत करोड़पति सीखने के उद्देश्य से एक वर्ष में 24 से अधिक पुस्तकें पढ़ता है।

जो सामान्य से ऊपर उठना चाहते हैं उनके लिए पढ़ना आवश्यक है।

जिम रोन

यदि आप पढ़ने को एक मजबूत दैनिक आदत बनाना चाहते हैं, तो मेरा सुझाव है:

  • इसे अपने कैलेंडर ऐप (Calendar App) या उत्पादकता योजनाकार (Productivity Planner) में शेड्यूल करें
  • इसे अपनी सुबह या शाम की दिनचर्या का हिस्सा बनाएं
  • चलते-फिरते ‘पढ़ने’ के लिए ऑडियोबुक (Audiobook) सेवा के लिए साइन अप (Sign Up) करें
  • ‘खाली समय’ को सीखने के समय में बदलना (उदाहरण के लिए, ऑडियोबुक सुनने के लिए दैनिक 1 घंटे के आवागमन का उपयोग किया जा सकता है)
  • इसे ताज़ा रखने के लिए एक ही समय में कई किताबें पढ़ें (पढ़ने में विविधता आवश्यक है)
  • अपनी पुस्तकों को ऐसे स्थान पर रखें जहां वे आपके रहने वाले वातावरण में सबसे अलग दिखें

06. उन विषयों के बारे में जानें जिन्हें आपने अस्वीकार कर दिया है

यदि कोई एक चीज है जो आपको बुद्धिमान बनाती है, तो वह उन विषयों के बारे में सीखना है जिन्हें आपने अस्वीकार कर दिया है – वे विषय जो आपको अजीब लगते हैं या संभावित रूप से नीरस हैं।

किसी विषय को सीखे बिना उसे अस्वीकार करना एक गलती है। यह आपकी वर्तमान मान्यताओं पर आधारित निर्णय है – और यदि आप अपने विश्वासों को मोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं तो आप कभी भी अपने विश्वासों को उन्नत नहीं कर सकते।

सच्चा ज्ञान आपके अपने बुलबुले के बाहर देखना है ताकि आप नए, अधिक सटीक विश्वास बना सकें।

यदि आप केवल अपने बुलबुले में बने रहना चाहते हैं, तो आप केवल वृद्धिशील सुधार ही करेंगे। लेकिन अगर आप अपने स्वयं के बुलबुले के बाहर विषयों का अध्ययन करते हैं, तो आप दुनिया की अपनी समझ में बड़ी छलांग लगाएंगे।

उन विषयों के बारे में जानें जिन्हें आपने अस्वीकार कर दिया है। अपने विश्वासों को चुनौती दें। यह ज्ञान का अंतिम रूप है।

Please Share:
FacebookTwitterWhatsAppLinkedInTumblrPinterestEmailShare

This Post Has 3 Comments

Leave a Reply