श्री केदारनाथ मंदिर के बारे में 10 आश्चर्यजनक और रोचक तथ्य | Top 10 Amazing & Interesting Facts about Shri Kedarnath Temple

Please Share:
FacebookTwitterWhatsAppLinkedInTumblrPinterestEmailShare

Hindi Kala presents the Top 10 Amazing & Interesting Facts about Shri Kedarnath Temple which is dedicated to Lord Shiva.

facts-about-shri-kedarnath-temple
Shri Kedarnath Temple

श्री केदारनाथ मंदिर भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित है। यह हिमालय की एक श्रृंखला पर स्थित है और यह हिंदू धर्म का एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है। मंदिर को भगवान शिव के लिए अर्पित किया गया है और यह पांच प्रमुख केदारों में से एक है। यह मंदिर भारत में सबसे पुराने मंदिरों में से एक है जो कि महाभारत काल से ही मौजूद है। इस मंदिर का स्थान बहुत ही ऊँचा है जिसके लिए यात्रियों को लंबी ट्रेकिंग यात्रा करनी पड़ती है। आइये जानते है श्री केदारनाथ मंदिर के बारे में 10 आश्चर्यजनक और रोचक तथ्य:

10 Facts about Shri Kedarnath Temple

1. केदारनाथ शिवलिंग अद्वितीय है और ‘बुल हंप’ के रूप में है।

किंवदंती के अनुसार जब पांडवों ने भगवान शिव को बैल के रूप में पहचाना था, भगवान शिव जमीन में गायब हो गए और केदारनाथ में दिखाई देने वाले कूबड़ के साथ पंच केदार स्थलों पर भागों में फिर से प्रकट हुए।

2. वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं ने पाया है कि केदारनाथ धाम मंदिर लगभग 400 वर्षों तक पूरी तरह से बर्फ से ढका रहा।

इसके बावजूद पूरी तरह से हिमाच्छादित बर्फ में घिरा होने के बावजूद मंदिर इसकी संरचना को बिना किसी नुकसान के बच गया।

3. केदारनाथ भारत में एक ही देशांतर पर एक सीधी रेखा में स्थित 8 शिव मंदिरों में से एक है

79° केदारनाथ – 79.06° कालाहष्टी – 79.07° एकम्बरनाथ – 79.07° तिरुवनमलाई – 79.07° तिरुवनाईकवल – 78.71° चिदंबरम – 79.69° रामेश्वरम – 79.31° कालेश्वरम – 79.90°

4. किंवदंती के अनुसार केदारनाथ धाम को पांडवों द्वारा निर्मित 5000+ वर्ष से अधिक पुराना माना जाता है

मंदिर का निर्माण पांडवों ने महाभारत युद्ध के लिए अपनी तपस्या करने के बाद भगवान शिव से क्षमा प्राप्त करने के प्रयास में किया था।

5. पौराणिक कथा के अनुसार, केदारनाथ धाम को स्वयं भगवान शिव का आशीर्वाद और संरक्षण प्राप्त है।

विनाशकारी 2013 केदारनाथ बाढ़ के दौरान भी यही स्पष्ट था जब मंदिर के आसपास सब कुछ नष्ट हो गया था लेकिन मंदिर को कोई नुकसान नहीं हुआ था।

6. केदारनाथ धाम को सबसे शक्तिशाली शिव मंदिर माना जाता है

यह 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है और छोटा चार धाम यात्रा का एक अभिन्न अंग है। केदारनाथ धाम भगवान शिव के पाडल पेट्रा स्थलम के 275 मंदिरों में से एक है और इसे पंच केदारों में सबसे महत्वपूर्ण भी माना जाता है।

7. केदारनाथ धाम शीतकाल में 6 माह तक दर्शन के लिए बंद रहता है

इस समय के दौरान पूरा क्षेत्र बर्फ में ढक जाता है और ठंड का अनुभव होता है और मुख्य देवता को केदारनाथ मंदिर से ऊखीमठ में स्थानांतरित कर दिया जाता है।

8. शाम की आरती के दौरान केदारनाथ मंदिर परिसर में भक्त शिव मंत्रों का जाप सुनते हैं। कन्नड़ भाषा में मंत्रों का उच्चारण किया जाता है

9. बाबा भैरवनाथ मंदिर केदारनाथ मंदिर के दक्षिण में ऊंचे हिमालय की पूर्वी पहाड़ी पर स्थित है

बाबा भैरव को केदारनाथ धाम का क्षेत्रपाल माना जाता है जो केदारनाथ मंदिर के बंद होने पर सर्दियों के दौरान पूरी केदार घाटी की रक्षा करते हैं।

10. केदारनाथ धाम ट्रेक सबसे कठिन धार्मिक ट्रेक में से एक है जिसके लिए अच्छे स्तर की शारीरिक फिटनेस की आवश्यकता होती है

ट्रेक गौरीकुंड से शुरू होता है और शक्तिशाली हिमालय के पहाड़ी इलाके में कुल 22 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए केदारनाथ तक जारी रहता है।

हम कह सकते हैं कि श्री केदारनाथ मंदिर भारत की धरोहर में से एक है। इस मंदिर का इतिहास बहुत ही पुराना है और इसे हमारी संस्कृति एवं धर्म के महत्वपूर्ण स्थलों में से एक माना जाता है। केदारनाथ मंदिर की ऊँचाई और ट्रेकिंग यात्रा इसे अनुभव करने के लिए खास बनाती है। इस मंदिर में आने वाले श्रद्धालु अपने आंशिक आकार के बावजूद इसे अपने आत्म से जोड़ने एवं पवित्रता का अनुभव करने के लिए उस शिवलिंग की विशेष पूजा करते हैं।

Please Share:
FacebookTwitterWhatsAppLinkedInTumblrPinterestEmailShare

Leave a Reply