ये 10 आदतें बनाती है आपको हमेशा गरीब | 10 HABITS THAT MAKE YOU ALWAYS POOR

Please Share:
FacebookTwitterWhatsAppLinkedInTumblrPinterestEmailShare

Check out habits of the poor mindset in Hindi | 10 आदतें जो आपको अच्छी नौकरी या व्यवसाय और अच्छी तनख्वाह होने के बावजूद  भी गरीब बनाए रखेंगी

10-habits-that-make-you-always-poor
ये 10 आदतें बनाती है आपको हमेशा गरीब

10 आदतें

इंसान की चाहतों की सूची कभी खत्म नहीं होगी। हम विभिन्न वस्तुओं की लालसा रखते हैं जो भविष्य में अच्छी हो सकती हैं या नहीं भी हो सकती हैं यदि हम उन्हें खरीदते हैं, उदाहरण के लिए हम अपनी इच्छाओं को पूरा करने की जल्दी में हैं जब हमारे पास लैपटॉप, घर आदि खरीदने में सक्षम हैं या नहीं यह सोचे बिना खरीदते है । 

इस तरह अरबों दुनिया भर के लोग आमतौर पर कार्य करते हैं। उनका जीवन हमेशा हम्सटर खिलौने की तरह इसके इर्द-गिर्द घूमता रहेगा, क्योंकि यह उनकी इच्छाओं को पूरा करने पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है, न कि इस बात पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कि उन्हें अभी और भविष्य में क्या चाहिए। 

पैसे के प्रति यह रवैया हमारे चेहरों को बहुत खुश या संतुष्ट कर सकता है जब हमें वह चीजें मिलती हैं जिन्हें हम लंबे समय से खरीदना चाहते हैं, लेकिन दूसरी तरफ हम असमर्थ महसूस करते हैं जब हमारे पास सबसे महत्वपूर्ण चीजों के लिए भुगतान करने के लिए पैसे नहीं होते और भविष्य खतरे में दिखने लगता है। और अंत में हमें अपने कार्यों की वास्तविकता का सामना करना पड़ता है। 

क्या आपने कभी इस बात पर विचार करने के लिए एक कदम पीछे लिया है कि आप हमेशा गरीब या टूटे क्यों रहते हैं? इस समय तुम्हारा पैसा कहाँ गया? और क्यों जब आप किसी व्यवसाय या वेतन से लाभ प्राप्त करते हैं तो बचत करने के लिए और कुछ नहीं बचा है या कुछ भी नहीं बचा है? यदि आप निश्चित रूप से नहीं जानते हैं या इस बारे में भ्रमित हैं कि पैसा वास्तव में कहां जा रहा है, तो यहां 10 आदतें हैं जो आपको अच्छी नौकरी या व्यवसाय और अच्छी तनख्वाह होने के बावजूद  भी गरीब बनाए रखेंगी:

1. बजट नहीं है या बजट जो हमेशा अपडेट किया जाता है।

यदि आप बजट नहीं कर रहे हैं तो आप कैसे जानते हैं कि कितना पैसा बनाना, खर्च करना और बचाना है? इसके बिना अपने वित्तीय लक्ष्यों तक पहुंचना काफी मुश्किल है। 

बजट बनाना यह समझने के बारे में है कि आप कितना पैसा कमाते हैं, इसलिए आप खर्च करने के लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं और शायद कुछ पैसे बचा सकते हैं। आप कितना खर्च कर रहे हैं, यह जानने से आपको कम खर्च करने में मदद मिल सकती है क्योंकि आप इसके बारे में अधिक जागरूक हो जाते हैं। 

आपको हर दिन अपनी बजट सूची को हमेशा अपडेट करना होगा ताकि आप सुनिश्चित रूप से जान सकें कि पैसा कहां और कहां जा रहा है। यह बजट बनाना भी वित्तीय साक्षरता की दिशा में पहला कदम है।

2. इम्पल्सिव खरीदारी की आदतों से अवगत नहीं।

यानि की भावनाओ के आवेग में खरीददारी करना। यह आदत आपको गरीब बना सकती है, आमतौर पर यह आपके बचे हुए बजट की कमी के साथ देखने को मिलेगी। 

यह आदत अक्सर तब वापस आती है जब आप किसी ऐसी जगह पर होते हैं जो ध्यान आकर्षित करती है और आपके दिल को खुश कर सकती है। उदाहरणों में मॉल में खाना और कपड़े खरीदना, अपने पसंदीदा कैफे में घूमना, मूवी देखना, दोस्तों के साथ कराओके (Karaoke) आदि शामिल हैं। habits of the poor mindset

यदि आप नहीं जानते कि आपने कितना पैसा खर्च किया है, तो आपके लिए अधिक खर्च करना बहुत आसान होगा। लेकिन अगर आप जानते हैं और इस बारे में संवेदनशील हैं कि किन जगहों पर बहुत अधिक पैसा खर्च करने की प्रवृत्ति है, तो भविष्य में अपनी खरीदारी की आदतों को महसूस करना और नियंत्रित करना आसान होगा।

3. अधिक मात्रा में सामान ख़रीदना।

क्या आपने कभी कुछ खरीदा है, इसे केवल कुछ ही बार इस्तेमाल करते रहे और फिर यह भविष्य में एक प्रदर्शन वस्तु बन गया? 

सभी ने ऐसा किया होगा और यह हमें आश्चर्यचकित करता है, मैंने इसे पहले खरीदा ही क्यों ? ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि जब आप खरीदारी करना चाहते हैं, तो आप स्पष्ट खरीदारी सूची नहीं बनाते हैं कि आप किन वस्तुओं और कितनी मात्रा में वास्तव में खरीदना चाहते हैं। व्यापार की दुनिया में, कंपनियां इस क्षेत्र में बहुत कुशल हैं, उन्हें बस उन खरीदारों के लिए अच्छी मार्केटिंग करना है जैसे (छूट, प्रोमो, खरीदें 2 प्राप्त करें 1, आदि) जो अधिक खरीदने में रुचि रखते हैं।

4. ऐसी चीजें खरीदना जो आपको धन की झूठी भावना दे सकें।

क्या आप कभी किसी दोस्त के घर गए हैं और उसका घर चीजों से भरा हुआ था? निश्चित रूप से है। जब कोई बहुत सारी चीजें खरीदकर घर में रखता है तो यह आभास देता है कि वह धनी है। 

उदाहरण के लिए, 2 कार, नाव, साइकिल, फर्नीचर, सजावट जिसमें बहुत भीड़ होती है, आदि। यदि अक्सर किया जाता है, तो यह बुरी आदत लंबे समय तक चल सकती है। 

अगर आप मानते हैं कि ढेर सारी चीजें खरीदने से आप अमीर नजर आएंगे तो आप बहुत गलत हैं। क्योंकि अमीर का निर्धारण केवल उस नकदी की मात्रा से होगा जो वर्तमान में आपके स्वामित्व में है, निवेश पर प्रतिफल और स्वामित्व वाली संपत्ति की संख्या से।

5. आप ऐसे चीज़े खरीदते है क्योंकि वह सस्ती और अधिक मात्रा में है बजाय इसके की थोड़ी मंहगी लेकिन अच्छी गुणवत्ता की है 

क्या आपने कभी केवल गुणवत्ता से अधिक मात्रा के लिए कोई वस्तु खरीदी है? निश्चित रूप से हाँ। यह बुरी आदत आपको कम समय में बड़ी मात्रा में खरीदने पर मजबूर कर सकती है, भले ही इसका एक ही उपयोग हो। habits of the poor mindset

उदाहरण के लिए, चश्मा, जूते, स्मार्टफोन, घड़ियां, आदि। यदि आप भविष्य में अक्सर ऐसा करते हैं, तो आप अवचेतन रूप से गुणवत्ता के कारण मूल रूप से खरीदे गए पैसे से अधिक पैसा खर्च कर सकते हैं।

Also Read: Make Money Online in Hindi | ऑनलाइन पैसा कैसे कमाये

6. आपका कोई स्पष्ट दीर्घकालिक लक्ष्य नहीं है।

शायद यह उन व्यक्तियों में अधिक आम है जो अपने 20 के दशक में हैं, वैसे यह वृद्ध लोगों में अभी भी आम है। या तो इसका कारण लक्ष्य का बिल्कुल न होना या लक्ष्य पर सही न होना आदि है। 

यदि आपकी मजबूत और स्पष्ट वित्तीय महत्वाकांक्षाएं नहीं हैं, तो आप भविष्य में अपने स्वयं के धन के प्रति लापरवाह रहेंगे। उदाहरण के लिए, आपके पास इस बात का कोई मकसद नहीं है कि आपको आवश्यकता के अनुसार क्यों खर्च करना है, अधिक बचत करना है, अधिक निवेश करना है, आदि। 

अधिक विशेष रूप से सोचने का प्रयास करें, जैसे कि 40 या शायद 30 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होना चाहते हैं या  खरीदना चाहते हैं 5 साल में एक अच्छे जगह में एक घर, 10 साल में एक बड़ा व्यवसाय करना चाहता है, अगले 3 वर्षों के लिए विदेश यात्रा करना चाहता है। ऐसा इसलिए करें ताकि आपका ध्यान भविष्य में अधिक केंद्रित हो।

7. निवेश नहीं करना।

अपने पैसे को आज मौजूद निवेश साधनों में निवेश करना सीखे या सीखने की कोशिश करें। खोने से डरो मत, क्योंकि सीखने को जारी रखने से नुकसान के जोखिम को कम किया जा सकता है। 

आखिरकार, यदि आप अच्छे स्टॉक, बॉन्ड, जमा आदि में पैसा लगाते हैं, तो यह निश्चित रूप से एक अच्छी दर प्रदान करेगा और भविष्य में आपकी संपत्ति की वृद्धि पर इसका प्रभाव पड़ेगा। 

यदि आप केवल अपने बैंक खाते में पैसा रखते हैं, तो हर साल आप पर एक मुद्रास्फीति दर का बोझ पड़ेगा जो आपको प्राप्त होने वाली बैंक ब्याज आय से बहुत अधिक है। इसलिए निवेश करने के लिए अपने अतिरिक्त पैसे का उपयोग करने में संकोच न करें। habits of the poor mindset

8. क्रेडिट कार्ड का ठीक से उपयोग न करना।

एक बुरा व्यवहार जो आपको गरीब बना सकता है, वह है क्रेडिट कार्ड का लापरवाही से उपयोग करना, जैसे कि ऐसी चीजें खरीदना जो बहुत उपयोगी नहीं हैं और निकट भविष्य में अनावश्यक हैं। 

क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दरें भविष्य में आपके वित्त को नुकसान पहुंचा सकती हैं क्योंकि वे हर महीने बड़े होते जाएंगे। कुछ लोगों को यह एहसास नहीं होता है कि वे पैसा बर्बाद कर रहे हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि उन्हें शुरुआत में केवल छोटे भुगतान करने की आवश्यकता है जबकि भविष्य में वे बहुत अधिक ब्याज का भुगतान करेंगे। इससे बचने की कोशिश करें ताकि आपकी संपत्ति हर महीने बड़ी हो सके।

9. पैसे के बारे में बात करते समय आत्मविश्वास नहीं होता है।

दुर्भाग्य से, हम में से बहुत से लोग अपने दम पर पैसे और वित्त पर चर्चा करने के बारे में बहुत ज्यादा चिंता करते हैं। ऐसा नकारात्मक सोच के कारण होता है। इसे समझे बिना यह व्यवहार आपको भविष्य में गरीब बना सकता है। यदि आपके पास अभी जो धन है, उस पर आपको भरोसा नहीं है, तो आप भविष्य में अच्छे वित्तीय लक्ष्य कैसे प्राप्त कर सकते हैं? 

वित्त की दुनिया के बारे में सामग्री की मूल बातें समझने की कोशिश करें, पैसे का सही तरीके से प्रबंधन कैसे करें, अपने वित्त से कैसे निपटें, आदि ताकि आप अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकें और भविष्य में पैसे के लिए अपनी मानसिकता खोल सकें। habits of the poor mindset

10. आमदनी बढ़ने पर खर्च बढ़ाना।

अधिकांश लोग, जब वे अधिक पैसा कमा सकते हैं, निश्चित रूप से अपने खर्च या जीवन स्तर को भी बढ़ाएंगे, जैसे कि अधिक महंगी कार, घर, साइकिल, स्मार्टफोन आदि खरीदना। यदि आप इन समस्याओं से मुक्त होना चाहते हैं, तो प्रयास करें एक ही खर्च के साथ जीवित रहें लेकिन निवेश के लिए हिस्से को बढ़ाएं। क्योंकि इससे आप भविष्य में वित्तीय भावनाओं को प्रबंधित करने में अधिक विश्वसनीय व्यक्ति बन जाएंगे।



Tags:


Please Share:
FacebookTwitterWhatsAppLinkedInTumblrPinterestEmailShare

This Post Has 4 Comments

Leave a Reply