अपना फोकस सुधारने के लिए 6 कदम | How to Improve Focus

Please Share:
5/5 - (4 votes)

Hindi Kala presents How to Improve Focus in Hindi. These simple 6 steps will guide you to do simple techniques to be more focused.

how-to-improve-focus-in-hindi
How to Improve your focus

अल्बर्ट आइंस्टीन को बचपन में डिस्लेक्सिया नाम की बीमारी हो गई थी, जिसके कारण वे ठीक से पढ़ाई नहीं कर पाते थे। इसके बावजूद वे सदी के सबसे महान वैज्ञानिक बने। यह उनकी ध्यान केंद्रित करने की क्षमता के कारण हुआ जिसको आप जीवन में फोकस करना भी कहते है। आइंस्टीन के अलावा हमारे पास ऐसे कई लोगों के उदाहरण भी हैं जिन्होंने अपनी फोकस करने की क्षमता के दम पर अपने जीवन में कुछ बड़ा किया है।

आपके फोकस की तीव्रता तय करती है कि आपके काम के परिणाम कितने अद्भुत होंगे। डीप वर्क (Deep Work) के लेखक अपनी पुस्तक में एक सूत्र बताते हैं कि:-

किया गया कार्य = बिताया गया समय × फोकस की तीव्रता

अब आप समझ ही गए होंगे कि अगर कोई काम कम समय में करना है तो फोकस की तीव्रता बढ़ानी होगी।

इस लेख में हम अपने ध्यान को बेहतर बनाने के लिए छह व्यावहारिक कदम सीखते हैं।

1. सक्रिय इंद्रिय अंग के साथ काम करें

हमारा मन हमेशा हमारे इंद्रियों के माध्यम से हमारे परिवेश से जानकारी ग्रहण कर रहा है। और यही कारण है कि हमारा ध्यान बहुत जल्दी टूट जाता है। तो इससे बचने के लिए एक चीज जो आप कर सकते हैं, वह है अपनी इन्द्रियों को उसी काम में लगाना।

उदाहरण के लिए- अगर आप जोर से पढ़ते हैं, तो आपको लगा होगा कि आप अच्छा पढ़ पा रहे हैं। इसका कारण यह है कि जब आप जोर से पढ़ते हैं, तो आप शब्द को बहुत ध्यान से पढ़ते हैं और अपने कानों से सुनते हैं। इसलिए कहा जाता था कि अगर आप पढ़ रहे हैं तो अपने हाथ में पेन या पेंसिल जरूर रखें और जो लाइन आप पढ़ रहे हैं उसकी तरफ इशारा करें। ऐसा करके आपने अपनी अधिकतम ज्ञानेंद्रिय को एक कार्य में लगा दिया है। और ऐसा करने से आपका ध्यान भटकने की संभावना कम हो जाती है।

2. सभी व्याकुलता समाप्त करें

ऐसा करने के लिए आपको खुद को एकांत करना होगा। जहां आपका फोन, आपके दोस्त और आपके परिवार के सदस्य आपको परेशान न करें। आप पूरे दिन के लिए खुद को आइसोलेट मतलब एकांत नहीं कर सकते। तो इसके लिए आपको समय और स्थान दोनों चुनना होगा।

अपने आप से ये दो प्रश्न पूछें।

१. आप खुद को कहां एकांत कर सकते हैं?

२. आप खुद को कब एकांत कर सकते हैं?

और अगर आप ऐसा रोजाना दो घंटे तक भी करते हैं तो इससे आपको काफी फायदा होगा। और इन दो घंटों में आप अपने दिन का अधिकतम एमआईटी [MIT – Most Important Task] सबसे महत्वपूर्ण कार्य पूरा कर लेंगे।

3. बोरियत का काम करें

हर किसी में फोकस करने की क्षमता होती है, लेकिन फोकस की तीव्रता हर व्यक्ति में अलग-अलग होती है। साथ ही फोकस की तीव्रता आपकी रुचि के साथ भी बदलती रहती है।

उदाहरण के लिए- हर कोई दो घंटे बिना विचलित हुए एक फिल्म देखता है, क्योंकि उसे इस चीज में दिलचस्पी है।

अब आपको एक काम करना है कि कुछ बोरिंग कामों को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें।

उदाहरण के लिए- अधिकांश लोग सुडोकू (Sudoku) जैसे खेल खेलना पसंद नहीं करते हैं। तो आप बोर होने पर भी इस तरह के गेम खेल सकते हैं।

ऐसा करने से आपको सिर्फ मनोरंजक चीजों पर ध्यान देने की आदत से छुटकारा मिल जाएगा।

4. छोटे काम से शुरू करें

यह कदम उन लोगों के लिए है जिन्हें लगता है कि उनकी ध्यान केंद्रित करने की क्षमता बहुत कमजोर है। आपको छोटे कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता विकसित करनी होगी।

उदाहरण के लिए- यदि आप 10 मिनट का वीडियो देखते हैं, तो अगले 10 मिनट तक केवल उसी वीडियो को देखें और किसी अन्य काम पर ध्यान न दें। जब आप कोई लेख पढ़ते हैं तो आप भी ऐसा ही कर सकते हैं।

एक काम आप यह भी कर सकते हैं कि लिखने की आदत डालें। और प्रतिदिन केवल एक विशेष विषय के बारे में दस मिनट लिखें। अगले दस मिनट तक ऐसा करने से आप केवल एक ही चीज के बारे में सोचते हैं। और इससे आपकी ध्यान केंद्रित करने की क्षमता में सुधार होगा।

5. धैर्य रखना

बिना किसी व्याकुलता के लगातार चालीस मिनट तक काम करने के बाद ही हम प्रवाह अवस्था में प्रवेश कर पाते हैं। प्रवाह अवस्था का अर्थ है फोकस की अत्यधिक तीव्रता। प्रवाह की स्थिति में हमारी उत्पादकता में 500% की वृद्धि होती है। 

गूगल के शोध के अनुसार, 90 प्रतिशत लोग पूरा लेख नहीं पढ़ते हैं।

जब हम कोई नया काम शुरू करते हैं तो शुरुआत में हम अच्छे से फोकस कर पाते हैं, लेकिन धीरे-धीरे हमारा इंटरेस्ट खत्म होने लगता है और इससे हमारा फोकस भी खत्म हो जाता है। इससे बचने के लिए हमें बोरिंग काम करने की आदत डाल लेनी चाहिए।

6. ध्यान

ध्यान केवल अध्यात्म के लिए नहीं है। ध्यान करते समय भी हमें अपने विचारों पर, अपनी सांसों पर ध्यान देना होता है।

मैं आपको एक घंटे के लिए ध्यान करने के लिए नहीं कह रहा हूं। लेकिन आपको दिन में कम से कम बीस मिनट ध्यान करना चाहिए।

ध्यान करने के अभ्यास के लिए आप हमारा यह लेख भी पढ़ सकते है।

Read Web Story of this Article: Click Here


Related:
6 बुरी आदतें जो आपकी सफलता की संभावनाओं को बर्बाद कर रही हैं | Top 6 Habits That Will Fail You in Life
5 रणनीतियाँ जो आपके दिमाग को साफ़ करने और स्पष्टता में सुधार करने का काम करेगी | 5 Strategies on How To Clean Your Mind
6 तकनीकें जिनसे आपको 5 मिनट से भी कम में नींद आ जायेगी (जरूर आजमाएँ) | How To Fall Asleep Fast
5 आदतें जो आपको एक चुंबकीय इंसान बना देंगी | How to Attract People in Hindi
दृढ़ संकल्प वाले लोगो की 9 सरल आदतें | The 9 Simple Habits of The Most Persistent People
सही से ध्यान कैसे करें?: ध्यान के लिए शुरुआती गाइड | How to Meditate Properly



Tags:

Please Share:

Leave a Reply