मोनालिसा पेंटिंग के बारे में १० रोचक तथ्य | 10 Interesting Facts about Monalisa Painting in Hindi

Please Share:
5/5 - (1 vote)

मोनालिसा पेंटिंग (Monalisa Painting) एक ऐतिहासिक कला का एक उदाहरण है, जो इटालियन कलाकार लिओनार्दो दा विंची द्वारा बनाई गई थी। यह उसकी सबसे प्रसिद्ध चित्रों में से एक है और इसे लुव्रे म्यूज़ियम, पेरिस में संग्रहीत किया गया है। मोनालिसा को इटालियन में La Gioconda या La Joconde के नाम से भी जाना जाता है और इसे लोगों द्वारा दुनिया की सबसे अद्भुत चित्रों में से एक माना जाता है।

10-interesting-facts-about-monalisa-painting-in-hindi
Monalisa Painting

Also Read: अमीरों की पांच आदतें जिन्हें आपको तुरंत अपनाना चाहिए | 05 Habits of Rich People That You Should Adopt Immediately

आइये जानते है १० रोचक तथ्य इस विश्व प्रसिद्ध कलाकृति के बारे में :

01. माना जाता है कि यह पेंटिंग 1503 और 1506 के बीच इतालवी कलाकार लियोनार्डो दा विंची द्वारा उच्च पुनर्जागरण (High Renaissance period) काल ​​के दौरान बनाई गई थी।

02. मोनालिसा को ला जिओकोंडा के नाम से भी जाना जाता है, जिसका इतालवी में अर्थ है “द जोकुंड” या “हैप्पी वन”।

03. माना जाता है कि पेंटिंग का विषय फ्रांसेस्को डेल जिओकोंडो नामक एक फ्लोरेंटाइन (Florentine) व्यापारी की पत्नी लिसा घेरार्दिनी (Lisa Gherardini)  है।

04. पेंटिंग की गूढ़ मुस्कान बहुत अटकलों और अध्ययन का विषय रही है। कुछ का मानना है कि यह खुशी या संतोष का प्रतीक है, जबकि अन्य सोचते हैं कि यह भावनाओं की एक अधिक जटिल श्रेणी को दर्शाता है।

05. पेंटिंग अपेक्षाकृत छोटी है, जिसकी माप केवल 30 इंच x 21 इंच (77 सेमी x 53 सेमी) है।

Image Source: Wikimedia

06. पेंटिंग को पेरिस के लौवर संग्रहालय (Louvre Museum) में रखा गया है, जहां इसे दुनिया में कला के सबसे प्रसिद्ध और मूल्यवान कार्यों में से एक माना जाता है।

07. मोना लिसा एक बार 1911 में चोरी हो गई थी, जब विन्सेन्ज़ो पेरुगिया (Vincenzo Peruggia) नाम के एक पूर्व लौवर कर्मचारी ने पेंटिंग चुरा ली और इसे इटली ले गए। इसे दो साल बाद बरामद किया गया था।

08. पेंटिंग कई नकल और पैरोडी का विषय रही है, जिसमें मार्सेल डुचैम्प (Marcel Duchamp) द्वारा प्रसिद्ध “मोना लिसा” भी शामिल है, जिसमें पेंटिंग पर खींची गई मूंछें और बकरी शामिल हैं।

09. पेंटिंग कई सिद्धांतों और विवादों का विषय रही है, जिसमें यह विचार भी शामिल है कि इसमें जादू से संबंधित छिपे हुए संदेश या प्रतीक शामिल हैं।

10. पेंटिंग को पुनर्जागरण युग (Renaissance) की एक उत्कृष्ट कृति माना जाता है और सदियों से कलाकारों, विद्वानों और कला प्रेमियों द्वारा इसका अध्ययन और प्रशंसा की जाती रही है।

Please Share:

Leave a Reply