‘मिस्टर आईपीएल’ सुरेश रैना ने की क्रिकेट के सभी प्रारूपों से रिटायरमेंट की घोषणा | Suresh Raina Announces Retirement

Please Share:
5/5 - (1 vote)

Suresh Raina announces retirement from all forms of Cricket. He is also known as ‘Mr. IPL’ for his extraordinary performance in IPL for his team Chennai Super Kings over the years.

Suresh Raina Retires from All Forms of Cricket

भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना ने मंगलवार 06 सितम्बर 2022 को एक ट्वीट के जरिए क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की। यह 2011 के विश्व कप विजेता क्रिकेटर के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के दो साल बाद आया है। रैना ने अंतरराष्ट्रीय सेवानिवृत्ति के बाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के लिए खेलना जारी रखा।

रैना ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर बीसीसीआई, उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ, चेन्नई सुपर किंग्स, बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और क्रिकेट प्रशंसकों को उनकी पूरी क्रिकेट यात्रा में समर्थन के लिए धन्यवाद दिया।

मिस्टर आईपीएल

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के प्रमुख चेहरों में से एक, रैना को इस साल की शुरुआत में मेगा खिलाड़ियों की नीलामी में कोई खरीदार नहीं मिला। हैरानी की बात यह थी कि चेन्नई सुपर किंग्स ने भी सुरेश रैना के लिए बोली नहीं लगाई थी, जिसने अतीत में उनके लिए ख्याति अर्जित की थी।

दैनिक जागरण समाचार पत्र की एक रिपोर्ट के अनुसार, सुरेश रैना के दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और यूएई में टी20 लीग में खेलने की संभावना है। वह आगामी घरेलू सत्र में अपने राज्य उत्तर प्रदेश के लिए भी नहीं खेलेंगे।

आईपीएल 2022

रैना ने आईपीएल 2022 के दौरान कमेंट्री की थी, उनकी मैदान पर वापसी अधिक अनिश्चित दिख रही थी। हालांकि, रैना का सीएसके (CSK) के लिए एक शानदार करियर रहा है, शुरू से ही CSK महान कप्तान धोनी के नेतृत्व में खेल रहा है और 2010, 2011, 2018 और 2021 में कुल चार आईपीएल खिताब जीत चुका है। रैना ने 205 मैचों के अपने आईपीएल करियर में 5528 रन बनाए है, जो उन्हें टूर्नामेंट के शीर्ष रन स्कोरर में से एक बनाता है।

कैरियर

अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में, रैना ने 226 एकदिवसीय मैचों में 5615 रन, 78 टी20 मैचों में 1605 रन और 18 टेस्ट मैचों में 768 रन बनाए। उन्होंने अपने करियर में एक टेस्ट शतक, पांच एकदिवसीय शतक और एक T20I शतक बनाया और खेल के सभी प्रारूपों में शतक बनाने की उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी थे। उन्होंने 2005 से 2018 तक मेन इन ब्लू के लिए खेलते हुए कई विकेट भी लिए।

इस बीच, रैना ने 109 मैचों में 6871 प्रथम श्रेणी रन, 302 लिस्ट ए मैचों में 8078 रन और अपने टी 20 करियर में कुल मिलाकर 8654 रन बनाए। उन्होंने 2018 में उत्तर प्रदेश के लिए अपनी अंतिम प्रथम श्रेणी में उपस्थिति दर्ज कराई। उन्हें भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों द्वारा भारत के आईसीसी पुरुष विश्व कप 2011 और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2013 की जीत में उनके योगदान के लिए बेहद याद किया जाता है।

Click Here to Check This NEWS in WEB STORY

Read Also: 85 वर्ष की उम्र में बिज़नेस शुरू कर खरीदी अपनी पहली गाड़ी | Gujarat’s Nanaji started his business at the age of 85 and bought his first car

Please Share:

Leave a Reply