अमीरों की पांच आदतें जिन्हें आपको तुरंत अपनाना चाहिए | 05 Habits of Rich People That You Should Adopt Immediately

Please Share:
5/5 - (1 vote)

Hindi Kala presents 05 Habits of Rich People That You Should adopt Immediately. अमीरों की पांच आदतें जिन्हें आपको तुरंत अपनाना चाहिए

Top 05 Habits of Rich People that you should adopt immediately

कभी भी किसी भी चीज़ को, विशेष रूप से अपनी मेहनत की कमाई को हल्के में न लें। क्या आपको लगता है कि पैसा बहुत जल्दी अंदर आता और बाहर जाता है? कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने पैसे के साथ क्या करते हैं, आप ऐसा महसूस कर सकते हैं कि आप बचत नहीं कर सकते। आज हम आपके साथ कुछ बेहद शानदार सलाह साझा करना चाहते हैं। यदि आप सुधार के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो ये आदतें आपके जीवन को नाटकीय रूप से बदल देगी।  

वित्त और धन को संभालना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। कीमतों में वृद्धि और कई क्षेत्रों में रहने की सामान्य लागत आसमान छूने के साथ अपने पैसे का अधिकतम लाभ उठाने की कोशिश करना मुश्किल है।

तथ्य यह है कि ज्यादातर लोगों को कभी नहीं सिखाया जाता है कि बड़े होने पर अपने वित्त का प्रबंधन कैसे करें, इससे कोई मदद नहीं मिलती है। यह संभव है कि आप नहीं जानते कि सफलतापूर्वक पैसे कैसे बचाएं। आपको शायद पता नहीं होगा कि निवेश क्या है।

लेकिन आपको इन चुनौतियों को अपने लक्ष्यों की ओर काम करने से नहीं रोकना चाहिए, है ना? ध्यान रखें कि आप वह सब कुछ कर सकते हैं जिसके लिए आपने अपना मन बनाया है। वित्तीय विकास ढूँढना अन्य प्रकार के विकास की तलाश के समान सामान्य सिद्धांतों का पालन करता है।

यदि आप सफल होना चाहते हैं तो आपको प्रयास करना चाहिए। भरोसेमंद बनें और वांछित परिणाम प्राप्त करने और उनका आनंद लेने के लिए अपना समर्पण बनाए रखने की पूरी कोशिश करें। क्यों, अगर अविश्वसनीय रूप से अमीर लोग कर सकते हैं, तो क्या आप इन कम मूल्य वाले मितव्ययी आदतों से लाभ नहीं उठा सकते हैं?

आपको यह सुनकर आश्चर्य हो सकता है कि यह अभी आपके खाते में शेष राशि से संबंधित नहीं है। इस प्रकार की प्रगति आपके मूल्यों और अनुशासनात्मक आदतों से निर्धारित होती है!

1) सख्ती से खर्च करें

मितव्ययी आदतों में सख्त खर्च सबसे स्पष्ट है, लेकिन इसे सबसे ज्यादा भुलाया भी जाता है। इन दिनों पैसे बचाने के इतने “आसान” तरीके हैं कि लोग कुछ नकदी बचाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक को भूल जाते हैं।

धनवान लोग जो अपने धन के प्रति समझदार होते हैं वे कभी भी अपने खर्च से संतुष्ट नहीं होते हैं। वे अपना पैसा पहली चीज़ की ओर नहीं फेंकते हैं जो उनकी नज़र में आता है। अमीर लोग अपना पैसा उन चीजों पर खर्च करना चुनते हैं जो उनकी अच्छी सेवा करेंगे।

वे अपना पैसा सूझ बूझकर खर्च करते हैं। क्या यह खरीद वास्तव में मेरे जीवन की गुणवत्ता में सुधार करेगी? क्या यह लंबी अवधि में मेरी मदद कर सकता है? ये ऐसे प्रश्न हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए जब आप कुछ नया खरीदने जा रहे हों।

बेसिक बजटिंग एक और आदत है जिसका आपको उपयोग करना चाहिए। यह बताएं कि हर महीने कितना पैसा आ रहा है और आपका पैसा कहां जा रहा है। उस से, आप अपने लिए कुछ अगले कदम उठा पाएंगे ताकि आप समय के साथ अपने धन में तेजी से वृद्धि कर सकें।

अब, निश्चित रूप से, आपको अपनी मनचाही चीज़ें खरीदने में सक्षम होने के विशेषाधिकार का आनंद लेना चाहिए। हालाँकि, यदि आप वास्तव में अपने पैसे का सर्वोत्तम मूल्य प्राप्त करना चाहते हैं और वित्तीय विकास प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको धैर्य और अनुशासित रहना सीखना चाहिए।

2) शिक्षा

पारंपरिक शिक्षा के विचार के बजाय, अमीरों की कई आदतों में से एक निरंतर सीखना है। सफल लोगों में, सामान्य तौर पर, सीखने की योग्यता होती है, और इसमें आप जिस भी क्षेत्र में हो वह शामिल है।

आप सवाल कर सकते हैं कि शिक्षा आपकी बचत और वित्त से कैसे संबंधित है। सच तो यह है कि जब आप सीखना चाहते हैं, तो आप बढ़ना चाहते हैं। सीखना अधिक सीखने को प्रेरित करता है, और यह आपको उद्देश्य की एक नई भावना के साथ उपहार में दे सकता है।

जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, आपको अपने वित्त को बढ़ाने के लिए धैर्य और अनुशासित रहना सीखना चाहिए, और शिक्षा आपको उन लक्षणों को तेजी से हासिल करने में मदद कर सकती है। हम आपको उच्च शिक्षा में दाखिला लेने के लिए नहीं कह रहे हैं, बल्कि व्यावसायिक शिक्षा के लिए अधिक समय देने के लिए कह रहे हैं।

YouTube वीडियो देखें, पॉडकास्ट सुनें और किताबें पढ़ें। अपने सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें, न कि केवल वित्त में। एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं तो आपको कुछ स्थानों पर अपना रास्ता ढूँढना आसान हो जाएगा और आप भविष्य में आपके द्वारा लिए गए वित्तीय निर्णयों में अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे।

अगर आप सीखते रहें तो आपको अनजान से डरने की जरूरत नहीं है। आप सब कुछ कभी नहीं जान पाएंगे लेकिन जितना अधिक आप बेहतर जानते हैं आपके लिए उतना ही काम आएगा।  

3) सब कुछ ट्रैक करें

यदि आप अपने द्वारा की जाने वाली चीजों के लिए खुद को जवाबदेह ठहराते हैं, तो आपको अपने पैसे को भी जवाबदेह ठहराना शुरू कर देना चाहिए! यह पता लगाना एक बात है कि अपना पैसा कैसे बनाया और बचाया जाए, लेकिन अपने समग्र वित्त पर नज़र रखना अगला महत्वपूर्ण कदम है।

अमीर लोग आमतौर पर अपने खातों पर नज़र रखते हैं ताकि वे उचित वित्तीय निर्णय ले सकें और अपने भाग्य का अधिकतम लाभ उठा सकें। यह सिद्धांत विशेष रूप से वित्त, साथ ही जीवन के कई अन्य क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण है!

हो सकता है कि आपके पास बहुत से भुगतान न हों और हो सकता है कि आप उतना पैसा नहीं कमा रहे हों जितना आप चाहते हैं। हालाँकि, यह सिद्धांत की बात है कि आप अपने पैसे पर नज़र रखें, क्योंकि जब आपका वित्त बढ़ना शुरू होगा तो आप कम अभिभूत महसूस करेंगे।

यह आदत उन अधिकांश लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक है जिनके पास अपने पैसे का ट्रैक रखने में मदद करने के लिए एकाउंटेंट या अन्य कोई नहीं हैं। यह उतना कठिन भी नहीं है जितना आप समझते हैं। एक्सेल (Excel) या गूगल शीट्स (Google Sheets) डाउनलोड करें और अपने वित्त का रिकॉर्ड बनाना शुरू करें।

यह उबाऊ और थकाऊ लग सकता है, लेकिन भविष्य में आप वास्तव में खुद को धन्यवाद देंगे! उत्पादक और सक्रिय होकर, आप अपने लिए एक उज्ज्वल भविष्य सुरक्षित कर रहे हैं।

4) निवेश

निवेश एक ऐसी चीज है जिससे बहुत से लोग डरते हैं। यह एक और बात है कि बहुत से लोगों को कभी सिखाया नहीं गया और परिणामस्वरूप, अधिकांश लोग निवेश करने से बचते हैं और इसके बजाय पारंपरिक बचत का विकल्प चुनते हैं।

हालाँकि, इन आदतों में निवेश सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि आपके पास कितना भी पैसा क्यों न हो, अगर आप इसे कहीं उपयुक्त निवेश करते हैं तो आप अपनी नींद में अपना पैसा बढ़ा सकते हैं।

अपनी बचत के पैसो को मुद्रास्फीति से पीड़ित होने से बचाये और उन्हें एक अलग निवेश खाते में रखे। अपना शोध करें और जो आपके लिए सबसे अच्छा है उसे करने के लिए अपना समय लें।  

5) सक्रिय रूप से बचाने का प्रयास करे

अंतिम सलाह जो हम सुझाते हैं वह है सक्रिय रूप से अपने पैसे बचाने के लिए देखना। अन्य बातों के अलावा, आपको अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में पैसा बचाना है। आप जहां भी जाएं और जो कुछ भी खरीदने का इरादा रखते हैं, उसे बचाने के तरीकों की तलाश करें।

जब आप खाने की खरीदारी के लिए बाहर जाते हैं, तो बिक्री (SALE) की तलाश करें। यदि आप कपड़ों की वेबसाइट ब्राउज़ कर रहे हैं, तो बिक्री की तलाश करें। यदि आप विदेश यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो कूपन और पैकेज डील देखें। अपने लिए देखें और आप पाएंगे कि आप वर्ष भर में अपेक्षा से अधिक बचत करते हैं।

आपके पैसे बचाने के कई छोटे तरीके हैं। हर छोटी बात मायने रखती है और जुड़ती है ताकि आप अधिक बचत कर सकें और अंततः अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा कर सकें। इन आदतों का पालन आपको उन जगहों पर ले जाएगा जहां आप हमेशा जाना चाहते थे और आपके अनुशासन और विकास को भी आसमान छूएंगे।

Check Web Story of this Article: Click Here

Related: 6 बुरी आदतें जो आपकी सफलता की संभावनाओं को बर्बाद कर रही हैं | Top 6 Habits That Will Fail You in Life

Tags:

Please Share:

Leave a Reply