01. 'वर्ल्ड मिल्क डे' वार्षिक रूप से 1 जून को मनाया जाने वाला एक अंतर्राष्ट्रीय उत्सव है।

www.HindiKala.com

02. यह दिन स्वस्थ आहार में दूध और दूध उत्पादों के महत्व को जागरूकता प्रदान करने और दूध उद्योग के योगदान को वैश्विक अर्थव्यवस्था में उभारने का उद्देश्य रखता है।

www.HindiKala.com

03. 'वर्ल्ड मिल्क डे' को 2001 में संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) द्वारा पहली बार स्थापित किया गया था।

www.HindiKala.com

04. विभिन्न देशों की सरकारें, दूध उत्पादक संगठन और समुदायों द्वारा विश्व मिल्क डे के अवसर पर आयोजित विभिन्न कार्यक्रम और गतिविधियां होती हैं।

www.HindiKala.com

05. इन गतिविधियों में दूध का परीक्षण, शिक्षाप्रद अभियान, सेमिनार, सम्मेलन और पोषण महत्व पर जागरूकता फैलाने के लिए प्रदर्शनी आदि शामिल हो सकते हैं।

www.HindiKala.com

06. 'वर्ल्ड मिल्क डे' दूध के उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले दूध उत्पादक किसानों की मेहनत की पहचान कराता है।

www.HindiKala.com

07. यह दिन संवेदनशीलता के साथ दूध और दूध उत्पादों के सतत उत्पादन और उपभोग को बढ़ावा देने को प्रोत्साहित करता है, जिसमें दूध उद्योग में पर्यावरण के मित्रवत प्रथाओं की महत्वता को जोर दिया जाता है।

www.HindiKala.com

08. 'वर्ल्ड मिल्क डे' ज्ञान और अनुसंधान को बांटने का एक मंच प्रदान करता है, जिसमें दूध संबंधी विषयों पर जानकारी और शोध, उसके पोषणिक लाभ, प्रसंस्करण तकनीकों, और दूध उद्योग में नवाचारों पर चर्चा होती है।

www.HindiKala.com

09. वैश्विक नागरिकों को संज्ञान में लेते हुए, सामाजिक मीडिया अभियान जैसे #WorldMilkDay हैशटैग का उपयोग किया जाता है ताकि जागरूकता पैदा की जा सके और दुनिया भर के लोगों को इस दिन का जश्न मनाने में जुड़ाया जा सके।

www.HindiKala.com

10. दूध और डेयरी उत्पादों की खपत को बढ़ावा देकर, विश्व दुग्ध दिवस का उद्देश्य भूख और कुपोषण के खिलाफ लड़ाई में योगदान देना है, खासकर विकासशील देशों में जहां पौष्टिक भोजन तक पहुंच एक चुनौती हो सकती है।

www.HindiKala.com

Orange Lightning

Read More

www.HindiKala.com